इस बाजार से पैसों में खरीदी जाती है अपनी पसंद की दुल्हन

वैसे तो दुनियाभर में नारी सशक्तिकरण की बातें होती हैं, लोग बड़े बड़े आयोजन कर यह बात कहते हैं कि महिलाओं को भी पुरुषों के बराबर का दर्जा देना चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ इसी दुनिया में दहेज और दुल्हन खरीदने जैसी कुप्रथाएं अब तक चली आ रही है। जी हां एक ऐसी जगह है जहां केवल दहेज ही नहीं दुल्हन भी खरीदी जाती है।

यहां बाजार में सामान नहीं, बल्कि दुल्हनें बिकती हैं। हैरानी की बात तो ये है कि यहां यह सब वैध भी है। बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की एक जगह है, जहां हर तीन साल में एक बाद दुल्हनों का बाजार सजता है और कई यहां अपनी पसंद की दुल्हन खरीदते हैं।

Read More:   पहाड़ पर कैमरे में कैद हुआ अनोखे जानवर का वीडियो, देखकर दंग रह जाएंगे आप

इस मेले में आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदक उसे अपनी पत्नी बना सकता है। यह पूर्ण रूप से वैध है। यह मेला गरीब परवार लगाते हैं। यह परिवार आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी बेटी का खर्च नहीं उठा सकते, इसलिए ऐसा करते हैं।

इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर लाया जाता है और इनको सजा-धजा कर तैयार करने वाले इनके घर वाले ही होते हैं। बिकने वाली दुल्हनों में हर उम्र की लड़कियां शामिल होती हैं। यहां आने वाले लड़के अपनी पसंद की लड़की चुनते हैं, फिर उन्हें उनसे बात करने का मौका दिया जाता है। लड़की पसंद आ जाए तो लड़का उसे पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है।

Read More:   समुद्र किनारे पड़ा मिला ऐसा रहस्यमी जीव का सड़ा हुआ शव, लोग देख कर रह गए हैरान!

बुल्गारिया में यह प्रथा कई सदियों से चली आ रही है। यह बाजार कलाइदझी समुदाय लगाता है। इस बाजार में लड़कियों को अकेले नहीं भेजा जाता। उनके साथ उनके परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है। यहां के नियमों के अनुसार समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति यहां से दुल्हन नहीं खरीद सकता।

 

Notifications    OK No thanks