AC Cooler: गर्मी के मौसम में लोग ठंडी हवा में आराम से सोने के लिए अपने घरों में एसी और कूलर चलाते हैं। इसके बिना तो कुछ लोगों को नींद ही नहीं आती। पंखे से आने वाली गर्म हवा से नींद आना मुश्किल हो जाता है। आप रात भर करवटें बदलते रहते हैं. ऐसे में नींद भी पूरी नहीं हो पाती है. पंखे और कूलर से ठंडी हवा मिल सके इसके लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम करते हैं। अब हर घर में ऐसी सुविधा नहीं होती. हर किसी का बजट एसी खरीदने की इजाजत नहीं देता। तो आपके पास एक ही रास्ता बचता है कि आप कुछ तरकीबें आजमाएं ताकि कूलर और पंखे से ही ठंडी हवा मिलने लगे।

कूलर और पंखे से ठंडी हवा पाने के घरेलू नुस्खे

गर्मियों में पंखे से गर्म हवा आती है, लेकिन कभी-कभी पंखा इतना धीरे चलता है कि ठीक से हवा नहीं चलती और आप पसीने से भीग जाते हैं। अगर आप बिना एसी के गर्मी बिताने वाले हैं तो टेबल फैन में कोई मशीन फिट करके इसे ऐसे बना सकते हैं। आजकल आप ऑनलाइन कई वीडियो देखेंगे, जिनकी मदद से आप टेबल फैन की हवा को ठंडा बना सकते हैं।

कई बार कूलर या पंखे का कंडेनसर भी ठीक से काम नहीं करता, जिससे हवा तेजी से बाहर नहीं निकल पाती। अगर कूलर या पंखे से हवा धीरे-धीरे निकलती है तो सबसे पहले कंडेंसर चेक करें। पंखे की गति तभी धीमी होती है जब वह ठीक से काम नहीं करता। यह बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध है. आप इसे खुद भी बदल सकते हैं.

Recent Posts