केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एक लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होने की संभावना है। सरकार 18 महीने का डीए एरियर, जो कोरोना महामारी के दौरान रोका गया था, उसे चुनाव बाद जल्द ही जारी कर सकती है। यह रकम 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभान्वित करेगी।

कितने महीने का डीए एरियर रुक रहा है?

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक 18 महीने का डीए एरियर रोका था। इसको लेकर कर्मचारियों और पेंशनधारियों में काफी नाराजगी थी।

कितनी राशि मिल सकती है?

डीए एरियर की राशि कर्मचारी के वेतन और ग्रेड पे पर निर्भर करती है। अनुमान है कि उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को 2 लाख रुपये से अधिक की राशि मिल सकती है।

कब मिलेगा डीए एरियर?

सरकार की ओर से अभी आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार लोकसभा चुनाव बाद डीए एरियर पर फैसला ले सकती है।

50% डीए का लाभ:

केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के डीए में 4% की वृद्धि की है, जिसके बाद यह 50% हो गया है। इससे पहले कर्मचारियों को 46% डीए मिल रहा था।

डीए एरियर का महत्व:

डीए एरियर कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महंगाई से राहत प्रदान करता है। यह उनकी आय में वृद्धि करता है और जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Recent Posts

Ganesh Meena is a digital marketing expert and content...